शिक्षा मनोविज्ञान ( Educational Psychology )

            शिक्षा मनोविज्ञान 

     ( Educational Psychology )

मनोविज्ञान ( Psychology ) की अनेक शाखाएं हैं, जैसे – बाल मनोविज्ञान,  शिक्षा मनोविज्ञान,  निदानात्मक मनोविज्ञान, समाज मनोविज्ञान आदि परंतु यहां शिक्षा मनोविज्ञान हमारे अध्ययन का विषय है |

            शिक्षा मनोविज्ञान का अर्थ  

    ( Meaning Of Educational  Psychology )

शिक्षा मनोविज्ञान ( Educational Psychology ) के अर्थ को जानने के लिए ‘शिक्षा’ और ‘मनोविज्ञान’  के अर्थ को जानना आवश्यक है |
शिक्षा‘ अंग्रेजी भाषा के ‘एजुकेशन’ ( Education )  का हिंदी रूपांतरण है जिसकी व्युत्पत्ति ‘एजुकेटम’ (Educatam)  शब्द से हुई है जिसका अर्थ है –  शिक्षण की कला |
इसी के समानांतर एक और शब्द है –  एजुकेयर (Educare) जिसका अर्थ है – शिक्षित करना, पालन पोषण करना आदि |
▪️ महात्मा गांधी ने शिक्षा को उन सर्वश्रेष्ठ गुणों को विकसित करना माना है जो बालक के शरीर,  मस्तिष्क और आत्मा में विद्यमान होते हैं |
▪️ शिक्षा व्यवहार में संशोधन करती है |
शिक्षा में निम्नलिखित तत्व अंतर्निहित हैं :-
👉 बालक की मूल प्रवृत्तियों का विकास करना ही शिक्षा है |
👉 शिक्षा वातावरण से समायोजन सिखाती है |
👉 शिक्षा व्यवहार में संशोधन करती है |
👉 शिक्षा की उत्पत्ति ‘शिक्ष’ धातु से हुई है, जिसका अर्थ है – ज्ञान अर्जित करना |

         ◼️ शिक्षा और मनोविज्ञान में संबंध ◼️

  ( Relation Between Education And Psychology )

शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है – बालक के व्यवहार में सुधारात्मक परिवर्तन लाना है | मनोविज्ञान का उद्देश्य मानव के व्यवहार का अध्ययन करना है | जब तक मानव के व्यवहार का अध्ययन नहीं होता तब तक मानव के व्यवहार में संशोधन नहीं किया जा सकता |
शिक्षा का वर्ण्य विषय है – क्या होना चाहिए और मनोविज्ञान का वर्ण्य विषय है – क्या है?
अतः स्पष्ट है कि शिक्षा में मनोविज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका है |
🔷 शिक्षा मनोविज्ञान का अर्थ स्पष्ट करते हुए सी ई  स्किनर ( C.E. Skinner ) लिखते हैं : “शिक्षा मनोविज्ञान उन अनुसंधानों  को शैक्षिक परिस्थितियों में प्रयोग करता है जो शैक्षिक परिस्थितियों में मानव तथा प्राणियों से संबंधित हैं |

शिक्षा मनोविज्ञान की विशेषताएँ 

◼️ निष्कर्षत : शिक्षा मनोविज्ञान की निम्नलिखित विशेषताएं हैं – 
👉 शिक्षा मनोविज्ञान मानव व्यवहार पर केंद्रित है |
👉 यह उन तथ्यों पर आधारित है जो अवलोकन और जांच के परिणाम स्वरूप प्राप्त हुए हैं |
👉 शिक्षा मनोविज्ञान शैक्षिक सिद्धांत व शैक्षिक समस्याओं का हल ढूंढने में सहायक होती है |
👉 मनोविज्ञान की भांति शिक्षा मनोविज्ञान भी व्यावहारिक विज्ञान ( Science Of Behaviour ) है |
👉 यह एक धनात्मक (सकारात्मक) विज्ञान है |

               शिक्षा मनोविज्ञान के उद्देश्य 

 ( Objectives Of Educational Psychology )

👉 बालक का सर्वांगीण विकास करना |
👉 अध्यापक में उचित दृष्टिकोण का विकास करना |
👉 शैक्षिक परिस्थितियों के निर्माण में सहायता करना |
👉 सामाजिक संबंधों पर बल देना |
👉 अध्यापकों में विद्यार्थियों के प्रति सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार के लिए सहायता देना |
👉 विषय-सामग्री के संगठन में सहायता देना |
👉 अध्यापकों को व्यवहार का अध्ययन करने की तकनीक प्रदान करना |
👉 अध्यापकों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना |
👉 शिक्षण की उपयुक्त विधियों के चयन में सहायता करना |
👉 शैक्षिक संस्थाओं के प्रशासन में सहायता करना |

🔷 इसके अतिरिक्त सी ई स्किनर ( C. E. Skinner )  ने शिक्षा मनोविज्ञान का एक सामान्य उद्देश्य बताया है –
“संगठित तथ्यों और सामान्यीकरणों का एक ऐसा संग्रह प्रदान करना जो अध्यापक में सांस्कृतिक और व्यावसायिक उद्देश्यों को अधिकतम सीमा तक प्राप्त करने में सहायता देता है |”
स्किनर ( Skinner )  ने अपनी पुस्तक ‘शिक्षा मनोविज्ञान’
( Educational Psychology )  में शिक्षा मनोविज्ञान की अवधारणा पर प्रकाश डाला है |

           शिक्षा मनोविज्ञान की उपयोगिता 

     ( Utility Of Educational Psychology )

👉 बाल केंद्रित शिक्षा का आरंभ
👉 पाठ्यक्रम निर्माण में सहायक
👉 सहायक सामग्री के चयन में सहायक
👉 पाठ्य सहगामी क्रियाओं पर बल
👉 व्यक्तिगत भिन्नता पर बल
👉 मापन और मूल्यांकन में सहायक
👉 शैक्षिक उद्देश्यों की प्राप्ति में सहायक
👉 समय-सारणी निर्माण में सहायक
👉 समस्यात्मक बालकों को समझना
👉 मानसिक स्तर का ज्ञान
👉 निर्देशन में सहायक
👉 अध्यापक-विद्यार्थी में मधुर संबंधों का निर्माण
👉 पाठ्य-पुस्तकों के निर्माण में सहायक
👉 शैक्षिक उद्देश्यों के निर्धारण में सहायक
👉 विकास की अवस्थाओं का ज्ञान
👉 स्वयं का ज्ञान

           शिक्षा मनोविज्ञान के दोष या सीमाएं 

  ( Limitations Of Educational Psychology)

👉 एक नया विज्ञान – अभी पूर्णत: विकसित नहीं
👉 व्यक्तिगत भिन्नताओं की समस्या – सामान्यीकरण  ( Generalization ) संभव नहीं
👉 गत्यात्मक व्यवहार का अध्ययन
👉 मात्र ज्ञान पर्याप्त नहीं, क्रियान्वयन में कठिनाइयां
👉 शिक्षा मनोविज्ञान की जटिल वैज्ञानिक प्रकृति
👉 अन्य विज्ञानों से भिन्नता

Other Related Posts

मनोविज्ञान का सम्प्रत्य : अर्थ, परिभाषा और विशेषताएँ (Concept Of Psychology )

शिक्षा मनोविज्ञान प्रश्नोत्तरी -1 ( Shiksha Manovigyan Prashnottari -1)

शिक्षा मनोविज्ञान प्रश्नोत्तरी -2( Educational Psychology -2 )

पियाजे का नैतिक विकास का सिद्धांत ( Piaget’s Moral Development Theory )

कोहलबर्ग का नैतिक विकास का सिद्धांत ( Kohlberg’s Theory Of Moral Development )

लिव वाइगोत्सकी का संज्ञानात्मक विकास/ Lev Vygotsky’s Theory Of Cognitive Development

पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत

संवेग ( Emotion )

मूल्यांकन : अर्थ, परिभाषा, विशेषताएं, आवश्यकता एवं महत्त्व ( Evaluation : Meaning, Definition, Characteristics, Importance )

लेव वायगोटस्की का ऐतिहासिक सांस्कृतिक सिद्धांत ( Lev Vygotsky’s Cultural Historical Psychology Theory )

प्रयास एवं भूल सिद्धांत ( Thorndike’s Trial and Error Theory )

अंत:दृष्टि या सूझबूझ का सिद्धांत या गेस्टाल्टवाद ( Antahdrishti Ya Sujhbujh Ka Siddhant Ya Gestaltvad )

शास्त्रीय अनुबंधन सिद्धांत ( Pavlov’s Classical Conditioning Theory )

सक्रिय / नैमित्तिक अनुबंधन सिद्धांत ( Sakriya Ya Naimittik Anubandhan Siddhant )

एरिक्सन का मनोसामाजिक सिद्धांत ( Erikson’s Psychosocial Development Theory

error: Content is proteced protected !!