(1) इस प्रश्न में हिंदी की निर्धारित पाठ्य-पुस्तक ‘कथाक्रम’ में दी गई कहानियों में से चार गद्यांश दिए जायेंगे जिनमें से दो की सप्रसंग व्याख्या करनी होगी यह प्रश्न 12 ( 6+6 ) अंक का होगा —
(i) ईदगाह : मुंशी प्रेमचंद ( Idgah : Munshi Premchand )
(ii) पुरस्कार ( जयशंकर प्रसाद )
(iii) ठेस ( फणीश्वर नाथ रेणु )
(iv) ‘गैंग्रीन’ सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन ‘अज्ञेय
(v) मलबे का मालिक ( मोहन राकेश )
(vi) फैसला ( मैत्रेयी पुष्पा )
(vii) पच्चीस चौका डेढ़ सौ : ( ओमप्रकाश वाल्मीकि )
(2) इस प्रश्न में हिंदी की निर्धारित पाठ्य-पुस्तक ‘कथाक्रम’ में दी गई कहानियों की विषय-वस्तु से सम्बंधित प्रश्न या कहानीकारों के जीवन व साहित्यिक परिचय से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे | दिए गए दो प्रश्नों में से एक का उत्तर देना होगा | यह प्रश्न 8 अंक का होगा |
(ii) ‘पुरस्कार’ कहानी की तात्विक समीक्षा
(iii) ‘ठेस’ कहानी की तात्विक समीक्षा
(iv) ‘मलबे का मालिक’ कहानी की तात्विक समीक्षा
(v) गैंग्रीन कहानी की तात्विक समीक्षा ( Gangrene Kahani Ki Tatvik Samiksha )
(vi) ‘फैसला’ कहानी का मूल भाव / उद्देश्य / सन्देश या प्रतिपाद्य
(vii) ‘फैसला’ कहानी की तात्विक समीक्षा
(ix) जयशंकर प्रसाद का साहित्यिक परिचय ( Jaishankar Prasad Ka Sahityik Parichay )
(x) सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन ‘अज्ञेय’ का साहित्यिक परिचय ( Agyey Ka Sahityik Parichay )
(3) इस प्रश्न के अंतर्गत हिंदी की निर्धारित पाठ्य-पुस्तक ‘कथाक्रम’ की विषय-वस्तु तथा भाषा से सम्बंधित छह प्रश्न पूछे जायेंगे जिनमें से किन्हीं चार का उत्तर देना होगा | यह प्रश्न कुल 16 ( 4*4 ) अंक का होगा —
(i) हामिद का चरित्र-चित्रण ( ईदगाह )
(ii) मधूलिका का चरित्र-चित्रण ( पुरस्कार )
(iii) गनी का चरित्र-चित्रण ( मलबे का मालिक )
(iv) मलबे का मालिक कहानी में यथार्थबोध
(v) रक्खा पहलवान का चरित्र-चित्रण ( मलबे के मालिक )
(vi) सिरचन का चरित्र-चित्रण ( ठेस : फणिश्वरनाथ रेणु )
(vii) ‘ठेस’ कहानी का मूल भाव, उद्देश्य व प्रतिपाद्य / शीर्षक का औचित्य
(viii) इसुरिया कहानी की विद्रोहिणी नारी / पात्र है | स्पष्ट करें | या इसुरिया का चरित्र-चित्रण | ( फैसला )
(ix) वसुमति का चरित्र चित्रण | ( फैसला )
(x) पच्चीस चौका डेढ़ सौ कहानी का उद्देश्य या वर्णित समस्या |
(4) इस प्रश्न के अंतर्गत ‘हिंदी साहित्य का गद्य साहित्य’ से चार प्रश्न पूछे जायेंगे जिनमें से किन्हीं दो का उत्तर देना होगा | यह प्रश्न कुल 16 ( 8+8 ) अंक का होगा —
(i) हिंदी कहानी : उद्भव एवं विकास ( Hindi Kahani : Udbhav Evam Vikas )
(ii) हिंदी उपन्यास : उद्भव एवं विकास ( Hindi Upanyas : Udbhav Evam Vikas )
(iii) हिंदी नाटक : उद्भव एवं विकास ( Hindi Natak : Udbhav Evam Vikas )
(iv) हिंदी-साहित्य के आधुनिक काल की परिस्थितियां ( Hindi Sahitya Ke Adhunik Kal Ki Paristhitiyon )
(5) इस प्रश्न में हिंदी ‘साहित्य का गद्य साहित्य’ से चार लघूत्तरीय प्रश्न पूछे जायेंगे जिनमें से किन्हीं दो का उत्तर देना होगा | यह प्रश्न 10 ( 5+5 ) अंक का होगा —
(i) हिंदी निबंध का उद्भव एवं विकास
(ii) हिंदी निबंध के क्षेत्र में महावीर प्रसाद द्विवेदी का योगदान
(iii) नाटक और एकांकी में अंतर
(iv) नई कहानी का परिचय दीजिए |
(v) जयशंकर प्रसाद के नाटकों का परिचय दीजिए |
(vi) निबंध के क्षेत्र में आचार्य रामचंद्र शुक्ल के योगदान को स्पष्ट कीजिए |
( 6) इस प्रश्न में ‘व्यावहारिक हिंदी’ से चार प्रश्न पूछे जायेंगे जिनमें से दो का उत्तर देना होगा | यह प्रश्न 10 ( 5+5 ) अंक का होगा —
( i) पारिभाषिक शब्दावली : अर्थ व विशेषताएं / गुण ( Paribhashik Shabdavali : Arth, Visheshtayen / Gun )
(ii) पारिभाषिक शब्दावली के निर्माण के विभिन्न संप्रदाय
(7) इस प्रश्न के अंतर्गत समग्र निर्धारित पाठक्रम से एक-एक अंक के 8 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे | यह प्रश्न कुल 8 अंक का होगा — वस्तुनिष्ठ प्रश्न ( हिंदी ) बी ए द्वितीय वर्ष – चतुर्थ सेमेस्टर ( Objective Type Questions-Hindi, BA 2nd year,4th semester )
यह भी पढ़ें
महत्त्वपूर्ण प्रश्न ( बी ए प्रथम सेमेस्टर – हिंदी )
महत्त्वपूर्ण प्रश्न ( बी ए द्वितीय सेमेस्टर – हिंदी )
महत्त्वपूर्ण प्रश्न ( बी ए तृतीय सेमेस्टर – हिंदी )
महत्त्वपूर्ण प्रश्न ( बी ए पंचम सेमेस्टर – हिंदी )
महत्त्वपूर्ण प्रश्न ( बी ए षष्ठ सेमेस्टर – हिंदी )
6 thoughts on “महत्त्वपूर्ण प्रश्न ( बी ए चतुर्थ सेमेस्टर – हिंदी )”